पेट का मोटापा कम करने के उपाय, एक्सरसाइज, घरेलू नुस्खे, व्यायाम | पेट कम करने के योगासन

पेट का मोटापा कम करने के उपाय, एक्सरसाइज, घरेलू नुस्खे, व्यायाम

पेट का मोटापा कम करने के उपाय
मोटापा कम करने की आयुर्वेदिक दवा
पेट कम करने का व्यायाम
पेट कम कैसे करें
पेट कम करने के लिए एक्सरसाइज
पेट कम करने के लिए प्राणायाम
पेट कम करने की एक्सरसाइज वीडियो
इन 5 स्टेप से केवल 7 दिनों में घटायें पेट की चर्बी
पेट कम करने की कसरत
पेट की चर्बी कम कैसे करे
पेट कम करने के योगासन
पेट की चर्बी कम करने के उपाय घरेलू नुस्खे

आजकल की जीवनशैली मे मोटापा आम बात है।  आरामदायक जीवन जीने के आदि होने के कारण लोगो को मोटापे का शिकार होना पड़ता है। आज के जमाने में लोग शारीरिक कसरत कम करते है जबकि मानसिक कसरत अधिक करते हैं। कम काम करने और अधिक मानसिक चिंतन के कारण शरीर में चर्बी जमा होने लगती हैं। चर्बी पेट पर जमा होने के कारण पेट मोटा हो जाता हैं और व्यक्ति को काम करने मैं समस्या आती है थोड़ा चलने पर हाफने लगता है।

हम मोटापे के शिकार लोगो के लिए कुछ घरेलू उपाय और व्यायाम नीचे बतायेँगे।

1. जौ के आटे की रोटिया - गेहू की रोटी खाने के बजाय जौ की आटे की रोटिया का सेवन करे, जौ की आटे की रोटिया खाने से हमारे शरीर को कैलोरी तो कम मिलती है जबकि जौ को पचाने के लिये अधिक कैलोरी खर्च होती है क्योंकि जौ में फाइबर अधिक होते है।

2. पेट की चर्बी कम करने के लिए अनानास का सेवन – अनानास में ब्रोमीलेन नाम का एक एंजाइम पाया मौजूद होता है. जिसकी मदद से मोटापा कम किया जा सकता है.

3. दही या छाछ का सेवन – गर्मियों के मौसम में मोटापा बढ़ने का अधिक खतरा रहता है. इस समस्या से निजात पाने के लिए दही या छाछ का सेवन करें

4. पुदीने का सेवन – पेट की चर्बी को कम करने के लिए पुदीने का सेवन बहुत ही लाभदायक होता है. पुदीना पेट को देर तक संतृप्त रखता है इसलिए चर्बी कम करने में मददगार साबित होता है तथा कैलोरी को बर्न करने में भी सहायक होता है

5. ग्रीन टी के फायदे – अनेक लोग होते हैं जिसे चाय पीना पसंद होता है. जिसके कारण मोटापा बढ़ता है. यदि आपको भी चाय पीना पसंद है तो आप दूध की चाय पीने के बजाय एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी, लेमन टी या फिर ब्लैक टी का सेवन करे.

6. साइकिल चलाना - साईकिल चलाने से मोटापे को कंट्रोल किया जा सकता हैं. रोजाना कम से कम आधे घंटे तक साइकिल चलाने से आप अपना वजन आराम से कम कर सकते हैं.

7. कैटल बॉल स्विंग एक्सरसाइज - केटल बॉल एक्सरसाइज करने के लिए झुक कर खड़े हो जाये. इसके बाद दोनों पैरों में थोड़ा गैप बनाए और कैटल बॉल्स को दोनों हाथों में पकड़कर पैरों के बीच में होते हुए कंधों तक उठाकर स्विंग करें. इस व्यायाम को नियमित रूप से करने पर आप अपने पेट की चर्बी को आसानी से कम कर सकते हैं.

8. बोट यानी नाव के आकार में शरीर को स्ट्रेच करने का यह व्यायाम पेट को कम करने में बहुत ही फायदेमंद है. इसे करने के लिए जमीन पर बैठ जाएं और अपने दोनों हाथो को सीधा रखें. अब दोनों हाथों को ऊपर उठाते हुए सांस खींचें और झुकते हुए दोनों पंजों को हाथों से छुएं. इस दौरान कोशिश करें कि आपके कंधों से घुटने ना छुए. इस व्यायाम को रोजाना तीन बार करें. कुछ ही सप्ताह में आपके पेट की चर्बी कम होने लगेगी.

9. पेट कम करने के योग ब्रिज मुद्रा - ब्रिज मुद्रा बहुत ही आसान तथा लाभदायक है. ब्रिज मुद्रा करने से हम आसानी से पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं. इस आसान करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं और हाथ बगल में फैला लें. अब घुटनों को मोड़कर, उन्हें बाहर की तरफ फैला लें. पेट वाले हिस्से से शरीर को ऊपर की ओर उठाएं, अपने हाथों से सहारा देकर, मुद्रा को कुछ देर तक बनाएं रखें. इस मुद्रा को करने से कुछ ही दिनों में पेट में असर दिखने लगेगा.

10. पूर्वोत्तनासन आसान द्वारा करें पेट की चर्बी कम -  इस आसान को करने के लिए सबसे पहले अपने पैरों पर बैठकर उन्हें आगे की ओर खींचें. हाथों को हिप्स के पीछे ले जाएं और पैरों की तरफ करें. इसके बाद पैरों से शरीर को ऊपर की तरफ उठाएं और सिर को पीछे की तरफ धकेलने का प्रयास करें. इस योग को करने से आसानी से परत की चर्बी कम होने लगती है.

11. पेट की चर्बी को कम करने लिए बालासन - इस आसान को करने के लिए सबसे पहले घुटने के बल जमीन पर बैठ जाएं और शरीर का सारा भाग एड़ियों पर डालें. गहरी सांस लेते हुए आगे की ओर झुकें. आपका सीना जांघों से छूना चाहिए और अपने माथे से फर्श को छूने की कोशिश करें. कुछ सेकंड इस अवस्था में रहें और वापस उसी अवस्था में आ जाएं. इस आसान के नियमित उपयोग से आप अपने पेट की चाबी को कम कर सकते हैं कुछ ही समय बाद आपको पेट में फर्क नजर आने लगेगा.

12. पेट कम करने वाले व्यायाम की मदद लें। देर रात तक जगने की आदत से बचें।

13. ओमेगा 3 फैटी एसिड शरीर के लिए काफी लाभकारी होता है।

0 comments:

Post a Comment

 

Usage Rights

Information About Helpline and Toll Free Number Lists are Provided with Updated Content.