दुधारू पशु की अच्छी नस्ल, गीर साहीवाल गाय कहा मिलेगी, गाय दूध बढाना के बारे मे जानकारी

दुधारू पशु की अच्छी नस्ल, गाय की नस्ल, भारतीय गाय की नस्ल, साहीवाल नस्ल की गाय, साहिवाल गाय, गीर गाय कहा मिलेगी, गिर गाय की नस्ल, गाय के बारे मे जानकारी, गाय दूध बढाना

गाय-भैंस की खरीदारी करते समय कुछ विशेष जानकारी होना आवश्यक हो जाता है। दुधारू पशु की खरीद में बहुत बड़ी पूंजी खर्च होती है और इनके अच्छे गुणों के ऊपर ही डेयरी व्यवसाय का भविष्य निर्भर करता है।

बाह्य आकृति के आधार पर हाट या मेले में जहां पशुओं की जानकारी उपलब्ध नहीं होती है, वहाँ पर दुधारू पशुओं का चनाव, उनकी परन्तु अच्छी गुणवत्ता के पशुओं का उत्पादन, उनमें पाये जाने वाले अनुवंशीय गुणों पर आधारित होता है

अच्छी नस्ल के पशु कहा से ख़रीदे उसके लिए हम इन विकल्प का उपयोग कर सकते है।

पशु हाट पशु मेले - आप अगर पशु जैसे गाय बेल बकरी भैस आदि खरीदना चाहते है। तो पहले अपने क्षेत्र के पशु हाट में तलाश करे अगर आपको जिस तरह की नस्ल का पशु चाहिए वो उस हाट में मिल जाता है।
बिहार के सोनपुर पशु मेला
राजस्थान का पुष्कर पशु मेला
नागौर का पशु मेला
कोलायत पशु मेला
नागपुर का पशु मेला
आगरा का पशु मेला
झालावाड़ पशु मेला

साहिवाल जाती की गाये प्राय पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, दिल्ली मध्यप्रदेश के पशु हाट पशु मेलों से ख़रीद सकते है।

पशु विक्रय केंद्र

भारत में इसी कई बड़ी गो शालाए है जहा अच्छी नस्ल की गाय और अन्य पशु वहा आपको उपलब्ध हो जायेगे
आप गिर गाय खरीदने के लिए गुजरात की गो शाला में सम्पर्क कर सकते है

गाय खरीदने बेचने के लिए
अच्छी नस्ल के दुधारू पशु की खरीदी बिक्री के लिए अभी भारत सरकार ने भी इस  और कदम बढ़ाया है। कृषि मंत्री श्री राधा मोहन जी ने ई पशु हाट पोर्टल की शुरुआत करी है। इस नई webside www.epashuhaat.gov.in के जरिये विभिन्न नस्ल की गाय भैस और उनके भूण आदि प्राप्त किये जा सकते है।

0 comments:

Post a Comment

 

Usage Rights

Information About Helpline and Toll Free Number Lists are Provided with Updated Content.