हाईब्लडप्रेशर की समस्या का आसान समाधान

हाईब्लडप्रेशर की समस्या विश्व की 15% आबादी है पीड़ित

वर्तमान में विश्व में एक अरब,13 करोड़ लोग हाई ब्लप्रेशर की बीमारी से जूझ रहे हैं। इस बीमारी का बचाव ही इलाज है। उच्च रक्तचाप के निदान के लिए प्रोटीन, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी 6 और बी 12 को अपने भोजन में शामिल करें। कैफीन युक्त पेय का परहेज करें ।

आधुनिक जीवनशैली और खानपान से तरह -तरह की बीमारियों हो रही है। बावजूद इसके लोग इस गंभीर बीमारी को संजीदगी से नहीं ले रहे हैं। भारत देश में लगातार बढ़ रही उच्च रक्तचाप के मरीजों की संख्या साल दर साल बढ़ती जा रही है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, देश के करीब 20 करोड़ वयस्क नागरिक  उच्च रक्तचाप (हाई ब्लडप्रेशर) से पीड़ित हैं। एक अध्ययन से इस बात का खुलासा हुआ कि वर्तमान में विश्व में एक अरब,13 करोड़ लोग इस रोग से जूझ रहे हैं।

 वैज्ञानिकों के अध्ययन के अनुसार महिलाओं की तुलना में पुरुष इस उच्च रक्तचाप जैसी गंभीर बीमारी से अधिक पीडि़त हैं।

बीमारी का इलाज - इस बीमारी से बचाव ही इसका इलाज है। इस बीमारी से घबरानें या डरने की बजाए अपने खानपान को ठीक करने पर ध्यान दें। क्योंकि संतुलित और खानपान में शामिल परहेज से आप इस बीमारी की चपेट में आने से बच सकते हैं।
हाई ब्लडप्रेशर वाले लोग खाने में प्याज जरूर शामिल करें साथ ही हींग भी आपके खाने में होनी चाहिए। ज्यादा नमक का सेवन ना करें क्योंकि इससे हाईबीपी की समस्या और अधिक बढ़ने का खतरा रहता है। प्रोटीन, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी 6 और बी 12 को अपने भोजन में शामिल करें जो कि दही में पर्याप्त होता है। अपने भोजन में आलू अखरोट और हरा धनिया इस रोग में फायदेमंद साबित होते है। उपरोक्त  नियमित सेवन से आप ब्लडप्रेशर से छुटकारा पा सकते है । चाय काफ़ी का सेवन कम करना चाहिए ।

0 comments:

Post a Comment

 

Usage Rights

Information About Helpline and Toll Free Number Lists are Provided with Updated Content.